Latest Rajasthan Reet News : क्या दोबारा हो सकती है रीट 2023 मुख्य परीक्षा, देखिए

Rajasthan Reet News – क्या रीट मुख्य परीक्षा 2023 भी हो सकती है कैंसिल, इस पर REET High Court ने क्या कहा देखिए। राजस्थान हाई कोर्ट ने कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा रीट मुख्य परीक्षा 2023 में पूछे गए राजस्थानी भाषा के कुछ प्रश्नों को लेकर आपत्ति जताई है।

राजस्थान हाई कोर्ट की जयपुर बेंच ने Reet के मामले में सुनवाई करते हुए न्यायाधीश सुरेश बंसल ने शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड एवं कोऑर्डिनेटर राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर (REET) को जवाब तलब करते हुए पूछा है रीट भर्ती परीक्षा 2022 लेवल 2 में राजस्थानी भाषा में कुल 8 प्रश्न क्यों पूछे गए हैं जबकि अधिकारिक भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी है।

Rajasthan Reet News क्या है पूरा मामला

REET Exam Date 2022 Rajasthan Latest News Today

Rajasthan Reet News – अधिवक्ता आर.के. गौतम/ जी.एस गौतम ने माननीय न्यायालय को बताया कि याचिकाकर्ता राजेश शर्मा एवं अरुण शर्मा ने REET मुख्य परीक्षा 2022 में भाग लिया था। लेकिन राजस्थानी भाषा को लेकर रीट मुख्य परीक्षा में कुल 8 प्रश्न जबकि कर्ता को राजस्थानी भाषा बहुत अच्छा ज्ञान नहीं है। विज्ञप्ति की शर्त संख्या 4.2.1. के बिंदु संख्या 7 में स्पष्ट रूप से अंकित था कि एग्जाम का माध्यम हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होगा एवं यदि कुछ आधिकारिक त्रुटि हिंदी में होगी तो उसके अंग्रेजी भाषा के ट्रांसलेशन को सही माना जाएगा।

इसे पढ़े – Latest Panchayati Raj LDC 2013 Cut-off List District Wise डायरेक्टर लिंक

REET High Court News Today 2022 हाई कोर्ट ने क्या कहा

REET High Court News Today- याचिकाकर्ता के वकील ने पक्ष रखते हुए यह बताया कि अभी तक राजस्थानी भाषा को संविधान से भी मान्यता नहीं दी गई है। इस आधार पर भी कहा जा सकता है कि कर्मचारी चयन आयोग के 8 प्रश्नों की वजह से याचिकाकर्ता का सलेक्शन भी रुक सकता है।

रीट मुख्य परीक्षा के 25 फरवरी 2023 को आयोजित प्रथम पारी न.1 के प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 9, 12, 23, 24, 27, 35, 37, 39 राजस्थानी भाषा में दिए गए थे एवं उनका ट्रांसलेशन भी अंग्रेजी भाषा में नहीं किया गया था। याचिकाकर्ता ने इस मामले को लेकर बोर्ड के समक्ष अपनी याचिका लगाई लेकिन इस पर बोर्ड ने कोई उपयुक्त उत्तर नहीं दिया इस कारण याचिका कर्ता को न्यायालय में गुहार लगानी पड़ी।

इस याचिका के आधार पर न्यायालय ने प्रारंभिक सुनवाई करते हुए चयन बोर्ड के अधिकारियों को स्टे एवं याचिका के नोटिस जारी करते हुए। अगली सुनवाई के लिए 12 मई 2023 को चुना है। कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिवक्ता को भी याचिका की एक प्रति दिलवाई गई थी।

इसे भी पढ़ें – RPSC Assistant Professor Vacancy 2023 Full Detailed Notification देखिये

REET Latest News 2022 Today

REET Latest News 2022 Today – रीट लेवल 1 और रीट लेवल 2 को लेकर अंतिम खबरें उफान पर है। दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक रीट लेवल वन फाइनल कट ऑफ अप्रैल के अंत तक की आज की ताजा खबर यहाँ से पढिए । आज दैनिक भास्कर में आई खबर के अनुसार Reet level 1 final cut off कब तक आएगी एक को लेकर reet 2021 latest news आई है, इसे हम अगले सेक्शन में पूरा पढ़ेंगे.

इसे भी पढ़ें – RPSC 1st Grade Cut off 2018 Subject Wise तुलनात्मक रिजल्ट, देखिये

REET Exam Date 2023 Rajasthan Latest News Today

REET Exam Date 2023 Rajasthan Latest News Today – रीट एग्जाम के रिजल्ट को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि अगर सब कुछ सही रहा तो अप्रैल के अंत तक रीट मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने मीडिया से बातचीत करते हुए यह बताया कि समय पर रिजल्ट जारी होता है तो जून या जुलाई के मध्य तक नए शिक्षकों को पोस्टिंग भी दे दी जाएगी।

रीट एग्जाम को लेकर काफी न्यूज़ मीडिया पर और यूट्यूब पर दिखाई और सुनाई जा रही है। क्योंकि रिक्त मुख्य परीक्षा में लगभग 8 साल के करीब अभ्यर्थी बैठे थे जिनमें लगभग 50 50 के करीब साल 2023 में शिक्षक बनने जा रहे हैं।

इसे जरूर पढ़े – Rajasthan 3rd Grade Teacher Cut Off Lists 2023 – SST | Science Maths | Hindi | English

FAQs Rajasthan Reet News

रीट मुख्य परीक्षा की कट ऑफ क्या रहेगा?

रीट मुख्य परीक्षा की कट ऑफ 200+ ही रहने वाली है। लेकिन हर कैटेगरी वाइज अलग अलग रहने वाली है।

रीट की लेटेस्ट न्यूज़ क्या है?

राजस्थान हाई कोर्ट ने राजस्थानी भाषा के सवालों को लेकर बोर्ड लताड़ लगाई है।

रीट मुख्य परीक्षा की कट ऑफ कितनी जा सकती है

सभी कोचिंग सेंटर के अनुमान के मुताबिक 200+ ही रहने वाली है।

रीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023

रीट पास होने के लिए 60% अंक ही चाहिए। कुल पेपर 150 का होता है। अभ्यर्थी को पास होने के लिए 90 नबर ही चाहिए।

Join Telegram ChannelJoin Link
Official Website rsmssb.rajasthan.gov.in