Download Jawahar Navodaya Admit Card नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा क्लास 6 के प्रवेश पत्र जारी हो चुका है |

Download Jawahar Navodaya Admit Card , नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा क्लास 6 के Admit Card जारी हो चुके हैं। 20 जनवरी को आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय क्लास 6 की परीक्षा की प्रवेश पत्र ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर लगे और फिर कैप्चर दल के बच्चे का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं सबसे पहले आप इस पूरी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें

download jawahar navodaya admit card5039432326238311531

How to Download Jawahar Navodaya Admit Card

आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1 आप सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक यहां दिया गया है – Download Jawahar Navodaya Admit Card

Step 2 इसके बाद आप अपने बच्चों की जन्मतिथि और एप्लीकेशन आईडी को ध्यान से देखें और खोज ले।

Step 3 जैसे ही ऑफिशल वेबसाइट खुलती है तो वहां पर आपको सबसे पहले जन्मतिथि भरनी होगी।

Step 4 जन्मतिथि भरने के बाद आपको एप्लीकेशन आईडी करनी होगी।

Step 5 सबसे अंत में आपको ध्यान रखना है कि जन्मतिथि और एप्लीकेशन आईडी को ध्यान से भरें नहीं तो फिर दोबारा करना पड़ेगा।

Download Jawahar Navodaya Admit Card

Download Jawahar Navodaya Admit CardDownload link
offiacal websitehttps://navodaya.gov.in

Jawahar Navodaya vidyalaya Entrance Exam Pattern

जवाहर नवोदय विद्यालय (NVS) कक्षा 6 परीक्षा पैटर्न में तीन टॉपिक को शामिल किया जाएगा। इन आवासीय विद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के इस एग्जाम को आयोजित किया जाता है। परीक्षा पैटर्न में तीन शामिल हैं।

1.मानसिक योग्यता परीक्षण- छात्रों की तर्क और आलोचनात्मक सोच क्षमताओं का आकलन करने के लिए इस भाग को डिज़ाइन किया गया है। इसमें आकृति श्रृंखला, सादृश्य, वर्गीकरण, संख्यात्मक श्रृंखला, पैटर्न पर प्रश्न शामिल हैं।

2.अंकगणित परीक्षण- छात्रों के गणितीय कौशल का मूल्यांकन करता है। इसमें संख्या प्रणाली, भिन्न, दशमलव, प्रतिशत, लाभ और हानि, साधारण ब्याज, ज्यामिति आदि पर प्रश्न शामिल हैं।

3.भाषा परीक्षण(language Test)- इसमें फॉर्म भरते समय विद्यार्थियों से भाषा का ऑप्शन मांगा जाता है। ज्यादातर विद्यार्थी इंग्लिश और हिंदी को ही चुनते हैं। परीक्षा के अंदर तीन गद्यांश दिए जाते हैं उसके आधार पर अंतिम रूप से आकलन किया जाता है। इसमें समझ, व्याकरण, शब्दावली और लेखन कौशल पर प्रश्न शामिल हैं।

परीक्षा पैटर्न केवल छात्रों के याद रखने के कौशल के बजाय उनकी समग्र मानसिक और शैक्षणिक क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य क्षमता और प्रतिभा वाले छात्रों की पहचान करना है

कुल मिलाकर, जवाहर नवोदय कक्षा 6 परीक्षा पैटर्न का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और उनका पोषण करना और उन्हें उनके शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

इन्हें भी पढ़ें – National Talent Search Examination 2024 Apply Form, देखिए फुल डिटेल

Leave a Comment