Zomato 10 minute Delivery : इंडिया में यह कैसे कार्य करेगा, देखिए चौंकाने वाले खुलासे

Zomato 10 minute Delivery पूरे कांसेप्ट

चर्चा में क्यों आज इस पूरे आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगा कि किस तरीके से Zomato 10 minute Delivery 😍 का कांसेप्ट मार्केट में लाने वाला है इसको लेकर काफी लोगों में दिलचस्पी है और काफी लोग इसके बारे में नेगेटिव कमेंट भी कर रहे हैं तो चलिए आज इसी के बारे में कुछ समझदारी वाली बात करते हैं।

इन सभी लोगों के कमेंट को आप थोड़ी देर के लिए रोक लीजिए और इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए क्योंकि जब भी कोई इतना बड़ा निर्णय इतनी बड़ी कंपनी Zomato 🐼 लेती है तो कोई मजाक नहीं है इसको लेकर उन्होंने काफी रिसर्च और डाटा एनालिटिक्स को पढ़ा होगा, उसी के बाद “Zomato Instant” को मार्केट में उतारा जायेगा।

Zomato 10 minute Delivery के पूरे कांसेप्ट का नाम  “Zomato instant” डिलीवरी के नाम से जल्द ही मार्केट में लॉन्च होने वाला है। लेकिन इसको लेकर काफी बैकलेस आ रहा है कई सारे मिनिस्टर और नेताओं ने इसके बारे में कमेंट किया है कि जोमैटो के लिए ऐसा करना संभव नहीं है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी Zomato 10 minute Delivery को लेकर काफी पिटाई भी हो रही है।

लोग यहां तक भी कह रहे है कि क्या जोमैटो अब लोगों को बासी खाना देने वाला है या फिर रात का बना हुआ खाना आएगा। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यहां तक भी कमेंट किया है कि क्या Zomato Delivery Boy❤️ सुपर सोनिक स्पीड से उड़कर लोगों के घर खाना पहुंचाने वाले हैं।

What is Quick commerce?

इस सेगमेंट में जोमैटो उतर रहा है इस कांसेप्ट को वाणिज्य की भाषा में Quick commerce कहते हैं। जैसा कि आपने E-commerce तो काफी लोगों ने सुना होगा लेकिन ये Quick commerce क्या है= क्विक कॉमर्स का सामान्य तौर पर अर्थ यह है कि सबको जल्दी चाहिए यानी कि किसी के पास इतना टाइम नहीं है कि वह आधा घंटा या 10 मिनट रोक सके इसी कारण Quick commerce का नया कांसेप्ट मार्केट में आया है।

वैसे ई-कॉमर्स ने कस्टमर की लाइफ को काफी बदला है लेकिन इसमें भी कुछ बदलाव की जरूरत थी इसी के कारण Quick commerce कांसेप्ट का जन्म हुआ।

COVID -19 ने E-commerce कांसेप्ट को काफी हद तक बदल दिया है। कोविड-19 से पहले लोग इतनी देर तक घर पर नहीं रहते थे लेकिन पेंडेमिक लोगों की जिंदगी को बदल कर रख दिया और कोविड-19 बाद लोग काफी समय तक घर पर रहने लगे और और लोग चाहते हैं कि 3-4 दिन की बजाय अब दूसरे दिन ही किसी भी प्रोडक्ट की उनके घर डिलीवरी हो जाए।

Zomato 10 minute Delivery की आवश्यकता क्यों?

बहुत सारे सर्वे ऐसे बहुत सारे सर्वे आपको मार्केट में मिल जाएंगे की कस्टमर को हमेशा क्या चाहिए और यह मल्टीनेशनल कंपनी हमेशा ऐसे सर्वे करवाती रहती है तो अप्रैल 2021 में जोमैटो ने एक सर्वे करवाया था, जिसमें काफी पॉइंट स्कोर रखा गया था जैसे Free returns credibles, reviews and trustworthy,  Easy return, Better payment options, Better product range, Faster delivery आदि।

इन पॉइंट्स को देखकर लोगों ने Faster Delivery😍 ऑप्शन को सबसे ज्यादा बार चुना था। इस सर्वे में सभी लोगों की एक ही मांग थी कि उन्हें खाना Instant यानी Quick Delivery के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाए। 

Zomato 10 minute Delivery आइडिया कहां से आया?

इंडिया में Zomato Instant Delivery ❤️ की न्यूज़ से पहले काफी सारे लोगों को ग्रॉसरी डिलीवरी 10 मिनट डिलीवरी का कांसेप्ट है ध्यान में था ग्रोसरी में Blinkit, Zepto, Instamart नाम की कंपनी 10 मिनट में ग्रोसरी का सामान आपके घर पहुंचा रही थी लेकिन कुछ दिन पहले Blinkit नाम की कंपनी Zomato ने खरीद लिया था।

Cloud Stores and Dark Stores क्या है?

अब यह क्लाउड स्टोरेज और डायरेक्ट स्टोर क्या है। क्या इसमें अंधेरा कायम रहेगा? नहीं, ऐसा कुछ नहीं, हैं। यह एक ऐसा स्टोर है जिसमें आप जाकर शॉपिंग नहीं कर सकते यानी कि यह आम पब्लिक के लिए नहीं है यह सिर्फ एक वेयरहाउस की तरह होता है जिसमें कंपनी अपना बहुत सारा सामान रखती है। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आपको उसी दिन डिलीवरी इसलिए देती है कि उनके पास बहुत सारे Cloud Stores है।

ZOMATO कंपनी के CEO दीपेंद्र गोयल ने कहा कि अब यह समय आ गया है कि “डोमिनोस और बहुत सारी कंपनियों ने 30 मिनट के टाइम फ्रेम को कई सालों से तक चला दिया है। जिस कारण ये अब लोगों बीच लोकप्रिय नहीं रहा है इसीलिए इसमें बदलाव की सख्त जरूरत है” अगर हम नहीं करेंगे तो कोई और आकर इसमें बदलाव जरूर करेगा इसीलिए हमने Zomato 10 minute Delivery का कांसेप्ट मार्केट में लॉन्च किया है।

USA मार्केट में क्या कंसेप्ट है?

USA में एक सर्वे करवाया गया जिसमें लोगों ने यह कहा कि ऑनलाइन डिलीवरी में उन्हें रेपिड डिलीवरी सर्विस का ऑप्शन मिले, जिसमें लगभग 48% लोगों ने रैपिड डिलीवरी सर्विस को चालू करवाया। यू एस ए के अलावा यह यूके की मार्केट में भी ये प्लान काफी लोकप्रिय है।

How will zomato’s Quick Delivery System work?

जोमैटो का प्लान यह है कि यह एक विशेष एरिया के अंदर अपने क्लाउड स्टोरेज खोलेगा भारत के हर शहर में यह सुविधाएं नहीं उपलब्ध रहेगी। सबसे पहले Zomato ये विशेष सेवा सुविधा कुछ ही क्षेत्रों में शुरू करेगा। 

जोमैटो ने इस नेटवर्क को Finishing Station नाम दिया है। ये Finishing Station सबसे पहले गुरु ग्राम में प्रारंभ किए जाएंगे। इनका प्लान अभी सिर्फ मेट्रो सिटी में ही स्टार्ट करना है।

Zomato सबसे ये अनुमान करेगा कि सबसे ज्यादा खाने का आर्डर कहां से आता है और किस खाने को लोग सबसे ज्यादा बार ऑर्डर कर रहे हैं। यह सब करने के लिए जोमैटो के पास खूब सारा डाटा पहले से उपलब्ध है।

मार्केट एनालिटिकल का कहना यह भी है कि जोमैटो इन सब कार्य के लिए रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग करने वाला है लेकिन इसके बारे में जो नेताओं ने कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की है।

Zomato Prepare For Chart 📊 = इन्होंने एक चार्ट के माध्यम से बताया है कि 30 मिनट समय को किस तरीके से 10 मिनट करना है-

  1. जिसमें उन्होंने 7 से 12 मिनट खाना तैयार करने में लगते हैं” इसके बाद पार्टनर को खाना देने में 2 से 3 मिनट लगते हैं।
  2. डिलीवरी ब्वॉय खाना पहुंचाने जाए तो उसे 15 से पीने से 20 मिनट 3 किलोमीटर के एरिया में लग जाता है। 
  3. इसी तरीके से यह सभी इन पॉइंट्स मैसेज कुछ समय निकाल देंगे यानी कि टाइम फ्रेम छोटा किया जाएगा।
  4. सिर्फ 1 किलोमीटर के रेडिएशन में ही 10 मिनट में खाना शुरू किया जाएगा।
  5. सबसे बड़ी और इंपॉर्टेंट बात यह है कि जोमैटो ने यह अनाउंसमेंट की है कि हम डिलीवरी ब्वॉय को यह नहीं बताएंगे कि यह फास्ट डिलीवरी है या फिर नॉर्मल डिलीवरी।

निष्कर्ष

✓ जोमैटो चाहे कुछ भी कह ले लेकिन कहीं ना कहीं डिलीवरी ब्वॉय पर यह प्रेशर तो रहेगा कि यह फर्स्ट डिलीवरी हो सकती है या फिर नॉर्मल डिलीवरी, डिलीवरी ब्वॉय को लेट डिलीवरी करने पर उन्हें पनिश भी ज्यादा सकता है।

✓ डिलीवरी ब्वॉय की सेफ्टी की जिम्मेदारी कौन लेगा इसके बारे में ज्यादा कुछ Zomato 🐼 ने बात नहीं की है।

✓ लोगों का यह भी कहना है कि कहीं बासी खाना तो नहीं मिलेगा।

आपको क्या लगता है आप हमें इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके बता सकते हैं क्या आपको 10 मिनट में खाना चाहिए या फिर, आराम से बंद कर खाना वह भी चलेगा।👇👇👇👇

इसे भी पढ़े

IPC Section 354 In Hindi | धारा 354 में क्या प्रावधान है, देखिये

1000+ One Liner Computer Question in Hindi PDF

1 thought on “Zomato 10 minute Delivery : इंडिया में यह कैसे कार्य करेगा, देखिए चौंकाने वाले खुलासे”

Leave a Comment